परिवर्तन एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है



परिवर्तन एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है, जो लगातार चलती ही रहती है। आज जन सामान्य के जीवन में बदलाव स्पष्ट रुप से दिखाई दे रहा है।जन सामान्य वर्ग की हिस्सेदारी विकास की मुख्य धारा में बडी है।





परिवर्तन होता ही रहता है
परिवर्तन होता ही रहता है




एटीएम कार्ड है।
जिन लोगों को एक बैंक खाता तक खुलबाना असम्भव था, आज उन सभी के पास अपने बैंक खातें है। और गांव की उन साधारण सी महिलाओं के हाथ में भी उनके अपने बैंक





इससे पूर्व लोगों को एक बैंक खाता खुलवाने के लिए महिनों लग जाते थे। पूर्व की नरेन्द्र मोदी सरकार ने जनधन योजना के माध्यम से व्यापक अभियान चलाकर यह सब सम्भव कर दिया।


पर्यावरण में प्लास्टिक और पालीथीन एक अंतहीन समस्या नहीं


साथ ही महिला जनधन खाता धारकों को पांच हजार रुपये ओवर ड्राफ्ट की सुबिधा भी दी जा रही है। जो महिलाओं के आडे वक्त काम आ रही है।




आज स्वच्छ भारत स्वास्थ्य भारत योजना के द्वारा शहरी और ग्रामीण सभी क्षेत्रों में घर-घर उनका खुद का सौचालय बनवाया है।जिससे महिलाओं को भी जीवन में सम्मान का अनुभव हो रहा है। 




जो पहले सौचालय के अभाव में भय के साथ जीवन व्यतीत हो रहा था। 

जिससे बिमारीयों का प्रकोप कम हुआ है। जिस कारण जीवन और वातावरण में स्वाछता की वृद्धि हुई है।



मोदी सरकार ने स्वाछता की ओर विशेष ध्यान दिया है। उनकी सरकार ने स्वाछता के विरुद्ध ध्यान और अभियान चलाकर जन-जन के जीवन से अस्वछता को मिटाने को सफल प्रयास किया है। 




हमारे आस-पास और वातावरण में स्वाछता देखकर अनायास ही अन्तर मन प्रसन्न हो जाता है। और चैहरों पर मधुर मुस्कान है।


कोरोना वायरस से बचाव का एक मात्र साधन है




जिस स्वाछता और सौचालय की बात कभी किसी ने नही की, उसकी बात नरेन्द्र मोदी सरकार ने लाल किला की प्राचीर की। और स्वयं आगे बडकर जन-जन तक उसको पहुचाया। 




सबको इस विषय पर गम्भीरता से चिन्तन करने के लिए प्रेरित किया। जो देश और दुनिया के लिए एक मिशाल है।




उजवला योजना के अन्तर्गत महिलाओं को निसुल्क रसोई गैस सिसेन्डरों का वितरण तेजी से किया गया है। जिससे उनकी जीवन शैली और दिन चरिया में सराहनीय रुप से बदलाव आया है।इससे आत्मसम्मान और मनोबल में स्पष्ट रुप वृद्धि दिखने लगी है।




आजादी के कई दसकों बाद भी हजारों गांवों में बिजली न होने के कारण उनका जीवन अंधकार में व्यतीत हो रहा था।




राष्ट्र की वर्तमान सरकार ने इन हजारों गांवों में सफलता पूर्वक बिजली पहुचाकर, इन गांवों के लोगों के जीवन में उजाला लाने का कार्य किया है। जिससे इनके जीवन में भी सपनों के पंख लग गये हैं। इन गांवों में लोगों के जीवन स्तर में तेजी सुधार हो रहा है।




सरकार सभी को शिक्षित करने और शिक्षा के स्तर को सुधारने के लिए निरन्तर प्रयास रत है। जिससे सरकार ने सभी को शिक्षा का अधिकार प्रदान किया है।




सभी सरकारी स्कूलों हिन्दी के साथ अंग्रेजी माध्यम में परिवर्तित किया जा रहा है। जिससे शिक्षा और शिक्षा के स्तर में तीव्र गति से वृद्धि हुई है। जो देश के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।





प्रधानमंत्री सडक योजना के माध्यम से, ग्रामीण क्षेत्रों को पहले से तीव्र गति से, मुख्य सडक मार्गों से जोडा जा रहा है । सडकों और हाईवे के निर्माण में  तीव्र गति आने से जीवन और देश को आश्चर्यजनक गति मिली है।





यह सब इस नये शक्तिशाली दृष्टिकोण से ही साकार हुआ है। अतः परिवर्तन एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है।  जो लगातार चलती ही रहती है। आगे भी चलती ही रहेगी।