लोकल ब्राण्डों से विकास एवं अर्थव्यवस्था को गति



प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने राष्ट्र के नाम अपने सम्बोधन में, राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए, 20 लाख करोड़, के राहत पैकेज की घोषणा की। 20 लाख करोड़ का यह पैकेज भारत की GDP  'सकल घरेलू उत्पाद' लगभग - लगभग 10 प्रतिशत का राहत पैकेज है। इसके माध्यम से लॉकडाउन-4.0 की तैयारी भी है







लोकल ब्राण्डो से विकास एवं अर्थव्यवस्था को गति
लोकल ब्राण्डो से विकास एवं अर्थव्यवस्था को गति





प्रधानमंत्री जी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमें  राष्ट्र को आत्मनिर्भर बनाना होगा। और हम हमारे भारत के लिए यह करके रहेंगे। इसके लिए हम सबको मिल कर कार्य करना होगा। और लोकल ब्राण्डों से विकास एवं अर्थव्यवस्था को गति देने होगी। 



एक जुट होकर कार्य करना होगा। और हम जानते हैं हमारा प्रतेक भारतीय अपने प्रिये भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जुट जायेगा। इसके लिए हमें कठोर परिश्रम करना होगा। 


बदलाव एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है, जो लगातार चलती ही रहती है। 


लोकल ब्राण्डों से आत्मनिर्भर भारत


राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री जी ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कुछ प्रमुख स्तम्भों/ पिलर्स, पोइंट, का उल्लेख किया है। जैसे कि-





1- इकोनॉमी
2- इंफ्रास्ट्रक्चर
3- तकनीक
4- डेमोग्राफी
5- मांग / डिमांड




1- अर्थव्यवस्था को तीव्र गति से क्वांटम जंप लगानी होगी। जिससे अर्थव्यवस्था की इस छति को बराबर करते हुए, हम आगे निकल सकें।






2- सिस्टम आधुनिक भारत को आगे बडाने बाला होगा। इस गुणवत्ता का इंफ्रास्ट्रक्चर ।




3- सिस्टम एक ऐसा सिस्टम जो 21 वी सदी के भारत के सपनों को साकार करेगा।


आर्टिकल 370 एवं 35A की समाप्ति के बाद का हमारा कश्मीर




4- हमारे युवा हमारी सबसे बड़ी शक्ति है। जो राष्ट्र को आगे ले जायेगा। लोकल ब्राण्डों से विकास एवं अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।




5- भारत विश्व के लिए बाजार के अलावा मांग का क्षेत्र भी है। इसको सही इस्तेमाल करने की आवश्यकता है।




अपने सम्बोधन में उन्होंने आत्मनिर्भर भारत के लिए इन 5 प्रमुख स्तम्भों। पिलर्स का प्रमुखता से उल्लेख किया है। आत्मनिर्भरता ही किसी भी राष्ट्र की वह नीव है। जिस पर सम्पूर्ण राष्ट्र आपनी सफल विकास यात्रा पर निरन्तर बडता रहता है।




लोकल से स्थानीय कुटीर एवं लघु उद्योग को प्रोत्साहन



यह आर्थिक पैकेज हमारे अन्नदाता किसानों के लिए सबलता प्रदान करेगा। हमारे लघु उद्योग, कुटीर उद्योग, छोटे - छोटे कार्य करने वाले और MSME को गति प्रदान करेगा। उनमें नई उर्जा का संचार करेगा। ऐसा हमें पूर्ण भरोसा है।




जिससे हमारी इस कोरोना वायरस की महामारी से युद्ध में विजय सुनिश्चित हो सके। और समस्त विश्व के समक्ष कीर्तिमान स्थापित कर सके।


पर्यावरण में प्लास्टिक और पालीथीन एक अंतहीन समस्या नहीं



सभी विशेषज्ञ, वैज्ञानिक बताते हैं कि कोरोना वायरस का प्रयाभ हमारे जीवन में लम्बे समय तक बना रहेगा। किन्तु हमें इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा। हमारा जीवन कोरोना के आसपास ही ना बना रहे। इसके लिए हमें अथक प्रयास करते रहने की आवश्यकता है।

बदलाव एक निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है, जो लगातार चलती ही रहती है।  




आज विश्व में आत्मनिर्भर शब्द का अर्थ बदल गया है। समस्त विश्व आत्मनिर्भरता के लिए हर सम्भव प्रयास कर रहा है। क्योंकि आत्मनिर्भरता ही एक मात्र एसी शक्ति है। जो किसी भी राष्ट्र सत्ता विकास के लिए अति आवश्यक है।



लोकल ब्राण्डों का वोकल

आज लोकल ने हमें इस कोरोना संकट के समय बहुत बड़ी शक्ति प्रदान की है। हमें लोकल उतपादों का उपयोग अधिक से अधिक करना होगा। उन्हें खरीदना होगा। हमें इन बनना होगा । 





इन ब्राण्डों के मध्यम से राष्ट्र की आत्मनिर्भरता की ओर हमारा बहुत बड़ा कदम होगा। हमें लोकल ब्राण्डों का खुलकर उपयोग और गर्व से प्रचार प्रसार करने की आवश्यकता है।







इन्ही ब्राण्डों से ही हमारी आवश्यकताओं को पूर्ण करने में सहायता होगी। इन लोकल ब्राण्ड की सहायता से ही नये रोजगार उत्पन्न होंगे। जो हमारे राष्ट्र की आत्मनिर्भरता की ओर सार्थक कदम सिद्ध होंगे।







आज जो भी ग्लोबल ब्राण्ड हैं। वह भी पहले लोकल ब्राण्ड ही थें। जब लोगों ने उनका उपयोग करना आरम्भ किया। उनका प्रचार प्रसार किया तो वह ग्लोबल ब्राण्ड बन गए। और ऐसे सभी ब्राण्ड आज अपने नाम से ही जाने जाते हैं। वह इतने जादा लोकप्रिय हो गये।







20 लाख करोड़ का यह आर्थिक पैकेज 20-20 में राष्ट्र को और आगे बडाने बाला होगा। यह आर्थिक पैकेज आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए अत्यंत ही महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में सिद्ध होगा।







हमें अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए सामाजिक दूरी / 2 गज दूरी का विशेष रूप से पलन करना होगा। और अन्य लोगों को भी इसका पलन करने के लिए प्रेरित करना है। 







जिससे हमारा भारत इस कोरोना वायरस की भयानक महामारी से शीघ्र अति शीघ्र विजय प्राप्त करके। अपनी विकास यात्रा पर निरंतर आगे बडता रहे। 


कोरोना वायरस से बचाव का एक मात्र साधन है 



इसी के साथ ही हमको लोकल ब्राण्डों से विकास एवं अर्थव्यवस्था को गति प्रदान करने के लिए, हमें इनका गर्व से उपयोग और प्रचार प्रसार करते रहना है। जय हिंद जय भारत।